जेठालाल शाहरुख से लेकर सलमान के साथ काम कर चुके है, जानिए फिर फिल्मों से टीवी में क्यों आए?

कॉमेडी टीवी सीरियल तारक मेहता का उल्टा चश्मा आज घर-घर में फेमस है। दिलीप जोशी टीवी जगत के सबसे मशहूर अभिनेता है। टीवी एक्टर दिलीप जोशी को ज्यादातर लोग अब जेठालाल नाम से ही जानते हैं। तारक मेहता का उल्टा चश्मा में दिलीप जोशी लंबे वक्त से जेठालाल नाम का किरदार प्ले कर रहे हैं। अधिकतर लोग सोचते हैं कि जेठालाल हमेशा से बस टीवी ही कर रहे हैं लेकिन सच ये है कि उन्होंने लंबे वक्त तक फिल्मों में भी काम किया है।

आज हम बात दिलीप जोशी की करेंगे जो जेठालाल के अपने किरदार के चलते घर-घर में फेमस हो चुके हैं। क्या आप जानते हैं कि ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ ऑफर होने से पहले दिलीप बेरोजगार थे? जी हां, यह बात सच है। खुद दिलीप जोशी ने एक बार किसी इंटरव्यू में बताया था कि वे जिस सीरियल में काम करते थे वो ऑफ एयर हो चुका था जिसके चलते लगभग एक साल तक वे बेरोजगार थे, उनके पास कोई काम नहीं था।

दिलीप जोशी उर्फ जेठालाल ने सलमान खान और शाहरुख खान जैसे सुपरस्टार्स के साथ भी काम किया है लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि उन्होंने फिल्मों से टीवी में शिफ्ट करने का फैसला क्यों किया। इस सवाल का जवाब जानने से पहले चलिए उन फिल्मों के बारे में जान लेते हैं जिनमें दिलीप जोशी बड़े सितारों के साथ काम कर चुके हैं।

jethalal with salman

इस लिस्ट में पहला नाम है सुपरस्टार सलमान खान का। क्या आप जानते हैं कि दिलीप जोशी उर्फ जेठालाल ने अपने करियर की शुरुआत साल 1989 में आई सलमान खान की फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ के जरिए की थी। फिल्म में उन्होंने रामू नाम के एक नौकर का रोल प्ले किया था। इसके बाद 1994 में उन्होंने सलमान खान की फिल्म ‘हम आपके हैं कौन’ में भोला प्रसाद का रोल किया था।

दिलीप जोशी साल 2000 में सुपरस्टार शाहरुख खान के साथ फिल्म फिर भी दिल है हिंदुस्तानी में भी काम कर चुके हैं। फिल्म में उनका रोल छोटा था लेकिन इसे काफी पसंद किया गया था। इसके बाद जेठालाल उर्फ दिलीप जोशी ने ‘दिल है तुम्हारा’, ‘खिलाड़ी 420’, ‘फिराक’ और ‘ढूंढते रह जाओगे’ जैसी फिल्मों में काम किया। लेकिन उन्हें वो अलग पहचान नहीं मिल रही थी जिसकी उन्हें तलाश थी।

jethalal with srk-

इधर दिलीप फिल्मों में कुछ खास बड़ा नहीं कर पा रहे थे और उधर वो लगातार फिल्मों के साथ-साथ टीवी शोज में भी हाथ आजमा रहे थे। सीआईडी, एफआईआर, कोरा कागज, रिश्ते और हम सब बाराती जैसे टीवी शोज करने के बाद उन्हें ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ में लीड रोल ऑफर किया गया। इसके बाद तो जैसे दिलीप जोशी की किस्मत ही बदल गई।

jethala with paresh raval

लोग दिलीप जोशी को उनके किरदार के नाम से पहचानने लगे और ये वो वक्त था जब दिलीप को लगा कि उन्हें वो रोल मिल गया है जिसकी उन्हें कब से तलाश थी। दिलीप जोशी ने जेठालाल का हाथ थाम लिया और तब से लेकर अभी तक वह लगातार इसी रोल को कर रहे हैं। आज देश ही नहीं दुनिया के कई देशों में भी लोग दिलीप जोशी को जेठालाल के नाम से पहचानते हैं।

आपको बता दें कि दिलीप जोशी का नाम आज टीवी इंडस्ट्री के हाईएस्ट पेड एक्टर्स में शुमार होता है। यही नहीं, यदि बात दिलीप जोशी की कुल नेटवर्थ की करें तो मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एक्टर के पास 37 करोड़ रुपए की नेटवर्थ है। आपको बता दें कि यह नेटवर्थ, फिल्मों और टीवी सीरियल्स के साथ ही अन्य ब्रांड्स से होने वाले विज्ञापनों की कमाई आदि को मिलाकार बताई गई है।

About Prasad Khabar

Check Also

palak sindwani gym

TMKOC की सोनू ने रविवार को जिम में वर्कआउट करती दिखी, देखिए वीडियो

तारक मेहता का उल्टा चश्मा फेम पलक सिंधवानी लगातार नई सुर्खियों का आकर्षण बनी हुई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *